Hindi

घर पर व्हे प्रोटीन कैसे बनाएं (How to make Whey Protein at Home in Hindi?)

व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडीबिल्डिंग का पर्याय बन गया है। तथ्य यह है कि यह सबसे महत्वपूर्ण पूरक है, इसकी कीमत आसमान छू गई है। अगर हम कहें कि आप घर पर ही व्हे प्रोटीन पाउडर बनाएं तो क्या होगा? हम पर विश्वास न करें, जानने के लिए आगे पढ़ें!

व्हे प्रोटीन पोषण की मदद के बिना अपने बॉडीबिल्डिंग के सपने को पूरा करना लगभग असंभव है। शरीर निर्माण, मरम्मत और आपके थके हुए मांसपेशियों के ऊतकों के रखरखाव के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन को शामिल किए बिना एक स्वस्थ संतुलित आहार अधूरा रहता है।

व्हे प्रोटीन बॉडीबिल्डरों के लिए आवश्यक है क्योंकि वे केवल भोजन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में सही प्रकार के प्रोटीन का उपभोग नहीं कर सकते हैं। व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि हमारा शरीर अन्य सप्लीमेंट्स की तुलना में व्हे को तेजी से अवशोषित करता है। अपने पसंदीदा ब्रांड से रेडीमेड व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदना सबसे व्यवहार्य विकल्प लगता है।

लेकिन वास्तव में यह एकमात्र विकल्प नहीं है। आप सही सामग्री के साथ घर पर आसानी से व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट बना सकते हैं।किसी भी अन्य घरेलू उत्पाद की तरह, घर का बना व्हे प्रोटीन भी कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, जो आपको अपने नियमित स्टोर से खरीदे गए सामान में नहीं मिल सकता है।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि आपका स्टोर से खरीदा गया प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट काफी महंगा हो सकता है। ठीक है, दूसरी ओर, आप घर पर आसानी से 1000 रुपये से कम में अपने महीने की व्हे प्रोटीन की आपूर्ति कर सकते हैं।

इसके अलावा, स्टोर से खरीदा गया प्रोटीन पाउडर ख़राब तत्वों के साथ आ सकता है जो आपके शरीर सौष्ठव की महत्वाकांक्षाओं को लाभ पहुंचाने के बजाय अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

हालाँकि, यदि आप शुद्ध व्हे प्रोटीन पाउडर खरीद रहे हैं, तो स्टोर से खरीदे गए प्रोटीन और आपके घर में बने प्रोटीन की पोषण शक्ति तुलनीय रहेगी।

घर पर दूध से व्हे प्रोटीन कैसे बनाएं (How to Make Whey Protein at Home from Milk?)

घर पर व्हे प्रोटीन बनाने की आपकी विस्तृत चरण-दर-चरण प्रक्रिया यहां दी गई है। हालाँकि यह पहली बार में थोड़ा गड़बड़ लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल भी जटिल नहीं है। व्हे प्रोटीन मूल रूप से एक उच्च गुणवत्ता वाला संपूर्ण प्रोटीन है, जो ज्यादातर डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। दूध में लगभग 27% प्रोटीन होता है, जिसमें 80% कैसिइन से प्राप्त होता है और शेष 20% व्हे से आता है।

पनीर, भारतीय घरों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में से एक है, जो पनीर को पानी से अलग करके बनाया जाता है। बचा हुआ पानी उच्च गुणवत्ता वाला व्हे प्रोटीन है, इसलिए आपको इसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। इसके बजाय, आप इसका उपयोग खाना बनाते समय सूप, ग्रेवी आदि बनाने के लिए कर सकते हैं।

घर पर व्हे प्रोटीन बनाने के चरण (Steps to Make Whey Protein at Home)

चरण 1 –

घर पर व्हे प्रोटीन बनाने के लिए कोई भी दूध उत्पाद जैसे दही, पनीर या छाछ लें। यहां हम दही का उदाहरण ले रहे हैं, लेकिन आप जो भी दूध उत्पाद लेंगे, उसके लिए यह प्रक्रिया समान रहेगी। 

चरण 2 –

एक खाली कंटेनर या कटोरा लें और उसके ऊपर एक छोटी छलनी रखें। 

चरण 3 –

छलनी में एक चीज़क्लॉथ/मलमल का कपड़ा/डबल लाइन वाला कागज़ का तौलिया डालें। 

चरण 4 –

दही को कपड़े के ऊपर से छलनी में डालें। छलनी को प्लास्टिक रैप से ढक दें और इसे रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में कम से कम आठ घंटे के लिए रख दें।

चरण 5 –

आठ घंटे के बाद या अगली सुबह, कंटेनर को फ्रिज से बाहर निकालें और प्लास्टिक रैप हटा दें। छलनी में कठोर पदार्थ को दही पनीर कहा जाता है, जबकि कटोरे में एकत्र पीला पदार्थ आपके घर का बना व्हे प्रोटीन है। 

एकमात्र विभाग जिसमें इस होममेड व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट की कमी है, वह है स्वाद। यह फीका, बेस्वाद और कुछ मामलों में खट्टा भी होगा। लेकिन, इसके पोषण मूल्य से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कभी-कभी जब स्वास्थ्य की बात आती है तो स्वाद से समझौता करने में कोई नुकसान नहीं होता है और स्टोर से खरीदे गए सप्लीमेंट्स पर बहुत सारा पैसा बचाया जा सकता है। 

यदि आपको यह लेख पसंद आया है और आप इस तरह की और सामग्री चाहते हैं, तो इस ब्लॉग को शेयर और फॉलो करते रहें।

digital22ji

Recent Posts

Best Kidney Specialist Doctors in Ludhiana

Are you searching for the best kidney specialist in Ludhiana, if so don't worry, in…

4 months ago

Benefits of Lemon Water with Black Salt in the Morning

Do you want to detox yourself? If yes, you need to drink lime water with…

5 months ago

Ginger Honey Lemon Green Tea Benefits

If you are drinking "Ginger Honey Lemon Green Tea" in your daily routine, you can…

6 months ago

92career: Overview and Significance of it

92career website provides very helpful career path to users. At 92career, we support putting people…

7 months ago

What is the Epilation of Eyelashes?

Do you want to know about the Epilation of Eyelashes? If yes, there is no…

7 months ago

Is kisskh.me down? Understanding the Issue and Possible Solutions

Do you have a problem accessing kisskh.me? and have a question in your mind "What…

8 months ago

This website uses cookies.